Shadow in the Cloud Full Movie Review in Hindi

Shadow-in-the-Cloud-Full-Movie-Review-in-Hindi

Introduction

Shadow in the Cloud फिल्म को यूनाइटेड स्टेट्स (अमेरिका) में वर्टीकल एंटरटेनमेंट और रेडबॉक्स एंटरटेनमेंट ने 1 जनुअरी 2021 को सिनेमा घरों में रिलीज़ किया है। Shadow in the Cloud फिल्म के निर्देशक है रोजीन लिआंग और फिल्म के निर्माता है ब्रायन कवानुघ-जोन्स, केली मैककॉर्मिक, टॉम हर्न और फ्रेड बर्जर। Shadow in the Cloud फिल्म में मुख्य नायक हैं क्लो ग्रेस मोरेट्ज़, टेलर जॉन स्मिथ, बेउला कोएले, निक रॉबिन्सन और कॉलन मुलवे। इस फिल्म का कुल रनिंग टाइम 83 मिनट का है और Shadow in the Cloud फिल्म को आप अपने पुरे परिवार के साथ देख सकते हो क्योंकि इसमें कोई भी अश्लील दृशय नहीं है। Shadow in the Cloud फिल्म को भारत में हिंदी में रिलीज़ नहीं किया गया है।

Story

Shadow in the Cloud फिल्म एक अमेरिकन एक्शन, हॉरर, वॉर, फैंटसी और एडवेंचर वाली फिल्म है। Shadow in the Cloud फिल्म की कहानी मौड गैरेट (क्लो ग्रेस मोरेट्ज़) पर आधारित है जो विश्व युद्ध के दौरान अपने पति की मार-पिट से परेशान होकर उससे दूर भागने के लिए एक लड़ाकू विमान में झूठ बोलकर सवार हो जाती है ता जो वह दूसरी किसी देश में दाखिल हो सके। जिसके बाद रास्ते में उन पर दूसरे बिमान से हमला हो जाता है। तो क्या मौड गैरेट दूसरे देश में दाखिल होने में कामयाब हो पाती है और क्या उस दुश्मन के बिमान से बच पाती है, यह सब जानने के लिए आप को Shadow in the Cloud फिल्म की समीक्षा पड़नी होगी।

Review

Shadow in the Cloud फिल्म की कहानी शुरू होती है मौड गैरेट से जो अगस्त 1943 में एक महिला फ्लाइट अफसर के रूप में एक बैग में शीर्ष गुप्त दस्तावेजों को ऑकलैंड, न्यूजीलैंड से समोआ के लिए लेजाने के लिए एक लड़ाकू बिमान में चढ़ जाती है जो उड़ान बरने ही वाला होता है। बिमान में चढ़ने के बाद गैरेट की मुलाकात बिमान में उपस्तिथ ब्रैडली फिंच, टेरेंस टैगगार्ट, टॉमी डॉर्न, जॉन रीव्स, एंटोन विलियम्स, स्टु बेकेल और वाल्टर क्वैड से होती है जो गैरेट का स्वागत बहुत ही अपमानजनक करते हैं। इसके बाद टेरेंस टैगगार्ट, गैरेट को बिमान से निचे उतरने के लिए कहता है लेकिन गैरेट उसको एक बिमान से सफर करने का अनुमति पत्र देती है। जिसके बाद बिमान का कप्तान गैरेट को बिमान के निचे बने हुए एक हमला करने वाले कक्ष में डालने को कहता है लेकिन वो अपने गुप्त दस्तावेजों को उसमे लेजाने के लिए नहीं मानती क्योंकि उसको लगता है के वो वहां उस कक्ष में सुरक्षित नहीं है। इसके बाद वाल्टर क्वैड उस गुप्त दस्तावेजों को संभाल के रखने की जिमवारी लेता है और गैरेट को उस कक्ष में उतार के उसको ऊपर से बंद कर दिया जाता है।

कुछ समय बाद गैरेट को अपने बिमान के निचे एक जापानी बिमान दिखाई देता है जिसके बाद गैरेट उस बिमान की जानकारी कप्तान को देने के लिए रेडियो का इस्तेमाल करती है लेकिन गैरेट, कप्तान के सभी दल की बाते सुन लेती है जो उसके खिलाफ बोली जा रही होती है। इसके बाद गैरेट को बिमान के बाहर की तरफ लगे हुए बम के ऊपर एक जंतु दिखाई देता है जिसकी खबर वह कप्तान को देती है लेकिन कोई भी उसकी बात पर विश्वास नहीं करता और उल्टा उसका मज़ाक उड़ाने लगते हैं। इसके बाद कप्तान उसको वापिस बिमान में आने के लिए कहता है क्योंकि कप्तान को लगता है के गैरेट निचे डर रही है जिसके बाद गैरेट अपने कक्ष को खोलने लगती है लेकिन उसका हैंडल टूट जाता है। हैंडल के टूटने के बाद ऊपर स्थित दल उसकी ऊपर से मदद करने लगता है लेकिन वह सभी उसको खोलने में असफल रहते हैं। इस सभ से परेशान होकर गैरेट पुरे दल को एक गुस्से में कुछ भाषण देती है लेकिन उसका उन पर कोई भी असर नहीं पड़ता और वह फिरसे गैरेट का मज़ाक उड़ाने लगते हैं और गैरेट का रेडियो भी बंद कर देते हैं।

रेडियो के बंद करने के कुछ समय बाद गैरेट को फिर से एक जापानी बिमान दिखाई देता है जिसके बाद गैरेट अपने दल को सुचना देने लगती है लेकिन उसी समय वह जंतु गैरेट पर हमला कर देता है और उसके पीछे लगे हुए दरवाजे को खोल देता है। गैरेट उस जंतु पर गोली चला देती है जिसके कारन वह जंतु मरता तोह नहीं लेकिन उससे दूर जरूर चला जाता है। गोली की आवाज़ सुनने के बाद कप्तान गैरेट से पूछता है के तुम ठीक हो और तुम्हारे पास बन्दूक कहाँ से आई है जिसके बाद गैरेट उसको झूठ बोल देती है के वह आवाज़ गोली की नहीं बल्कि एक पक्षी के बिमान से टकराने की आवाज़ थी। इसके बाद कप्तान को बिमान का पायलट यह बताता है के गैरेट ने हमें जो कुछ भी बताया है वो सभ एक झूठ है क्योंकि उसको अभी अभी ऑकलैंड के रेडियो स्टेशन से पता चला है। जिसके बाद कप्तान गैरेट को उस कक्ष से बाहर निकाल कर बंदी बनाने के लिए कहता है लेकिन गैरेट उस कक्ष के गियर को जाम कर देती है जिसके कारन उसका कक्ष गुमने से जाम हो जाता है। उसी समय गैरेट पर जापानी बिमान हमला कर देता है और गैरेट उसके जबाब में उस पर हमला करती है और उसको निचे गिरा देती है जिसके बाद सारे दल की गैरेट के प्रति समान बढ़ जाता है।

Shadow-in-the-Cloud-Full-Movie-Review-in-Hindi-Language-2

इसके बाद गैरेट चालक दल से बात चीत करते हुए उन सभी को सच बता देती है के उसका असल नाम मौड़ गैरेट है और उसके पति का नाम जॉनसन गैरेट था लेकिन अपने गुप्त दस्तावेजों और अपने मिशन के बारे में वह कुछ भी नहीं बताती। इसके दरमियान बिमान का एक इंजन बंद हो जाता है और गैरेट इंजन के बितर उस जंतु को देखती है जो बिमान की तोड़ फोड़ करने में लगा होता है। तोड़ फोड़ करते हुए वह जंतु गैरेट को देख लेता है और उस पर हमला करने के लिए उसकी और बढ़ता है लेकिन गैरेट के पिस्तौल दिखाने के कारन वो वापिस चला जाता है। बिमान का दल इस बार फिर गैरेट की बात पर विश्वास नहीं करता और फिर से उसका मज़ाक उड़ाने लगते हैं। गैरेट के गुप्त असाइनमेंट से वह सारा दल अपनी बदकिस्मती का कारन मानते हुए कप्तान रीव्स गैरेट के गुप्त दस्ताबेज को खोलने का आदेश देता है। गुप्त दस्ताबेज को खोलने के बाद वह देखते हैं के उसमे एक बच्चा है जो वाल्टर क्वैड और गैरेट के अतिरिक्त विवाहित का बच्चा होता है। वाल्टर क्वैड यह कबूल कर लेता है के यह बच्चा उसका और गैरेट का है क्योंकि गैरेट का पति उसके साथ मार पिट करता था जिसके कारन उन दोनों के बिच में एक रिश्ता बन गया।

इस सभ के बाद कप्तान रीव्स पायलट को बिमान को वापिस लेजाने के लिए आदेश देता है लेकिन उसी समय उन पर तीन जापानी लड़ाकू बिमान हमला कर देते हैं। वह जंतु भी उसी समय बिमान में दाखिल हो जाता है और वाल्टर को जख्मी करके गैरेट के बच्चे को उठा लेजाता है। बच्चे को अपहरण करने के बाद वह जंतु जब गैरेट के सामने आता है तोह गैरेट उस पर अपनी पिस्तौल से गोली चला देती है जिसके कारन वो जंतु बच्चे को छोड़ कर भाग जाता है। जंतु के भाग जाने के बाद बच्चा किसी चीज़ में फस के बिमान के बाहर लटक जाता है जिसके बाद गैरेट बिमान के बाहर की और लटक कर अपने बच्चे को बहुत ही मुश्किल से अपने पास ले आती है और बिमान में अपने बच्चे को दाखिल कर देती है और खुद निचे गिर जाती है लेकिन उसी समय उसके निचे एक बिमान में विस्पोट होने के कारन उसके प्रैशर से गैरेट ऊपर की और चली जाती है जिसके कारन गैरेट बिमान में दाखिल हो जाती है। बिमान में दाखिल होते ही वह जंतु फिरसे बिमान में उड़ कर दाखिल हो जाता है और टेरेंस टैगगार्ट को उठा कर बिमान के निचे फेंक देता है और फिर से बिमान में दाखिल होने की कोशिश करता है लेकिन गैरेट उसको बिमान में दाखिल नहीं होने देती।

Shadow-in-the-Cloud-Full-Movie-Review-in-Hindi-Language-3

दूसरी और बिमान के कप्तान पर जापानी लड़ाकू बिमान द्वारा हमला करने पर उनकी गोली लगने से मौत हो जाती है और साथ बिमान चला रहा एंटोन विलियम्स भी गोली लगने से जख्मी हो जाता है। इसके बाद गैरेट, एंटोन विलियम्स को बिमान को निचे उतारने को कहती है और वालटर भी अपनी बेहोशी से उठने के बाद वहां पर आ जाता है। उन दोनों के मिलने के बाद वह जंतु फिरसे वापिस आ जाता है और गैरेट पर हमला करने लगता है लेकिन गैरेट उस पर गोली चला देती है जिसके कारन वह बिमान से निचे गिर जाता है। दूसरी और उसी समय जापानी लड़ाकू बिमान उन पर गोलियां चलाने लगता है पर गैरेट उस को भी अपने निशाने से गोलियां मार कर उसमे बिस्पोट कर देती है और वापिस बिमान के पायलट के पास आ जाती है। बिमान को निचे उतारने के लिए बिमान के आगे वाले हिस्से को निचे झुकना चाहिए लेकिन वो उल्टा ऊपर की और चला जाता है जिसके कारन गैरेट पायलट को बिमान को उल्टा करके और उसके बाद सीधा करके निचे उतारने के लिए कहती है। इस तरह बिमान को निचे सही सलामत उतार लिया जाता है और बिमान में बिस्पोट होने से पहले ही बचा हुआ दल और गैरेट बाहर निकल आते हैं।

उसके बाद वालटर, गैरेट से माफ़ी मांगता है और उसको शादी के लिए प्रस्ताव देने लगता है लेकिन उसी समय वह जंतु फिर से वहां आकर वालटर के हाथ से बच्चे को छीन कर ले जाता है। जंतु इस से पहले वहां से भाग पाता गैरेट उसके आगे जा के उसको किसी चीज़ से जख्मी कर देती है और अपने बच्चे को वापिस लाकर वालटर को थमा देती है और खुद उस जंतु के साथ लड़ने के लिए चली जाती है। उन दोनों के विच काफी अच्छी लड़ाई होती है जिसके बाद गैरेट उसको हरा कर जान से मार देती है और उसके बाद अपने बच्चे के पास चली जाती है। यह यही Shadow in the Cloud फिल्म की समीक्षा और आप मुझे निचे कमेंट करके बता सकते हो के आपको मेरी Shadow in the Cloud फिल्म की समीक्षा कैसी लगी।

6 thoughts on “Shadow in the Cloud Full Movie Review in Hindi”

Leave a Reply

%d bloggers like this: