Enola Holmes Movie Review in Hindi Language

Enola-Holmes-Movie-Review-in-Hindi-Language

Enola Holmes फिल्म को 23 सितम्बर को नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ किया गया और Enola Holmes की भूमिका निभाई है मिली बॉबी ब्राउन ने और हैरी ब्राडबीर ने इस फिल्म को निर्देशित किया है। इस फिल्म को पहले सिनेमा घरो में रिलीज़ किया जाना था लेकिन कोविड 19 की वजह से इसको नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ किया गया। एक बुक की सीरीज है Enola Holmes मिस्ट्रीज के नाम से ये फिल्म उस सीरीज पर आधारित है। फिल्म की कहानी शुरू होती है 1884 को इंग्लैंड में। बचपन से एनोला को उसकी माँ ने अकेले ही पाल पोस के बड़ा किया है। कियों के उसके पिता की मौत हो गयी थी और उसके दोनों भाई भी बहुत बड़े थे एनोला से इस लिए वो अपने अपने काम में अपनी अपनी जिंदगी में व्यस्त हो गए थे। एनोला की माँ ने उसको साधारण काम जैसे सिलाई, कड़ाई या कोई भी गरेलु काम काज सीखा कर नहीं पाला पोसा बल्कि उसको बचपन से ही मानसिक रूप से प्रशिक्षित किया, शारीरिक प्रशिक्षित किया, दनुष वाण और नजाने कया कया सीखा कर उसको बड़ा किया। एनोला बचपन से ही बहुत होशिआर थी। एक बात और एनोला इस फिल्म में कैमरा से बात करती है मतलब जब आपको कोई कहानी सुनानी होती है तोह आपके पीछे की सभी चीजे काम करना बंद कर देती है फिर एक्टर सीधा दर्शको से बात करने लगता है।

Enola Holmes अपने 16 वें जन्मदिन पर जब सो कर उठती है तो वो देखती है के उसकी माँ कहीं गायब हो गयी है और एनोला को इतना मालूम था के उसकी माँ उससे बहुत जियादा रहस्य रखती थी बहुत सारी बातें छुपा कर रखती थी कियों के वो कहती थी के एकांत ( प्राइवेसी ) का हक़ सबको है सबकी एक निजी जिंदगी होती है। उनके घर में काम करने वाली मिसेस लेन एनोला को उसकी माँ द्वारा दिए गए उपहार देती है। शर्लाक और मिक्रॉफ्ट एनोला के दोनों भाई बीस साल बाद वापिस आते है एनोला के खत भेजने के बाद इतने समय के बाद मतलब उनको पता तोह था के उनकी एक बहन है लेकिन वो दोनों उसके जनम के बाद में चले गए थे तोह वो दोनों स्टेशन पर देखते है के उनकी बहन बड़ी हो चुकी है और फिर एनोला अपने भाईओं को घर ले जाती है।

सबसे पहले वो घर में जाके जाँच पड़ताल करते है के उनकी माँ का किसी ने अपहरण किया है या वो अपनी मर्ज़ी से भागी है। मिक्रॉफ्ट तह करता है के शर्लाक माँ को ढूंढेगा के वो आखिर भागी कहाँ पर है और वो खुद एनोला का स्कूल बगैरा मतलब उसका अभिभावक ( गार्डियन ) बनेगा। मिक्रॉफ्ट को काफी जियादा कठोर दिल दिखाया है और शर्लाक काफी समझता है एनोला को और उसका साथ देना चाहता है पर वो उसे कहता है के ये चीज़े मेरे हाथ में नहीं है मतलब शर्लाक थोड़ा शरीफ और स्वीट है। एनोला रात को अपने उपहार को देख रही होती है जो के उसकी माँ ने मिसिज लेन को दिए होते है और वो देखती है के उसमे कुछ संकेत दिए होते है उसकी माँ द्वारा फिर उनको ढूंढते ढूढते उसको कुछ और संकेत मिलने लगते है यहाँ पर कुछ पैसे होते है कुछ स्थान होते है। फिर एनोला शर्लाक के कपडे पहनती है लड़के जैसा दिखने के लिए और घर से भाग जाती है। सुबह जब Enola Holmes का भाई मिक्रॉफ्ट देखता है तोह बहुत चिल्लाता है।

Enola Holmes अभ ट्रैन में पहुंच जाती है और वहां पर उसको एक टूकेसबुरी नाम का लड़का मिलता है जो खुद अपने घर से भागा हुआ है और वो बताता है के वो एक राजकुमार है। एनोला किसी मुसीबत में नहीं पड़ना चाहती तो उसे कहती है के तुम इस डिब्बे में से निकल जाओ मेरे साथ मत बैठो कियों के अगर तुम पकडे गए तोह में भी पकड़ी जाउंगी और में पकड़ना नहीं चाहती और तुम जाओ यहाँ से। टूकेसबुरी डिब्बे में से निकलता है और जा ही रहा होता है के उसके पीछे एक आदमी है जो उसे मारना चाहता है। एनोला अपने आप को बहुत रोकती है के मुझे दुसरो की मुश्किलों में नहीं पड़ना पर वो जाकर टूकेसबुरी को बचाने की कोशिश करती है उस आदमी से जो उसे मरना चाहता है। टूकेसबुरी और एनोला गाडी में से कूद जाते है अपनी जान बचाने के लिए उस आदमी से जो उसे गोली मरने वाला था।

शर्लाक जानता है के उसकी बहन Enola Holmes समझदार है और वो धीरे धीरे उसके पीछे शोडे संकेत और जिन संकेतो के पीछे एनोला गयी थी अपनी माँ को ढूंढने के लिए उनको ढूंढ़ने लगता है कियों के उन दोनों का दिमाग बिलकुल एक जैसा है। एनोला टूकेसबुरी के बाल काट देती है कियों के कोई उसे पहचान न पाए और फिर वो दोनों लंदन पहुँच जाते है फिर दोनों अपने अपने रस्ते चले जाते है। उधर मिक्रॉफ्ट ने अपनी बहन के लापता होने की रिपोर्ट पुलिस स्टेशन में करवा दी है और पोस्टर भी शपवा देता है। तभी शर्लाक अख़बार में खबर पड़ता है के दो लड़के चोरी छिपे गाडी से कहीं भाग गए है और शर्लाक समझ जाता है के ये दोनों लड़के कोई और नहीं है बल्कि उसकी बहन और राजकुमार ही है जो अपने घर से भाग गया है। लेकिन शर्लाक समझदारी से काम लेता है और मिक्रॉफ्ट को कुछ भी बताता नहीं। मिक्रॉफ्ट शर्लाक को पूछता है के टूकेसबुरी के घर वालो ने तुमसे संपर्क किया उनके बेटे को ढूंढ़ने के लिए शर्लाक कहता हाँ उन्होंने किया लेकिन मैंने मना कर दिया कियों के मै अभी व्यस्त हूँ अपनी बहन और माँ को ढूंढ़ने में।

Enola Holmes जब लंदन पहुँचती है तोह वो सबसे पहले उस तरह के कपडे खरीदती है जिसमे उसको कोई पहचानेगा नहीं जैसे उसको टाइट कपडे पहनना पसंद नहीं था वो ढीले कपडे पहनना पसंद करती थी। लेकिन अब उसको टाइट कपडे पहनने पड़ते है और एक कमरा किराये पर लेती है वो कमरा इतना अच्छा नहीं होता पर उसको वही पर एडजस्ट करना पड़ता है। एनोला अपने संकेतो पर काम करना शुरू कर देती है जो उसकी माँ ने उसके लिए शोडे थे। उसके साथ में एनोला एक गुप्त सन्देश लिखती है अपनी माँ के लिए और उस सन्देश को अलग अलग अख़बार में भेज देती है कियों के एनोला अछि तरह से जानती थी के उसकी माँ एक पत्रिका के दो इश्तिहार जरूर पड़ती थी उसने उन्ही इश्तिहार में वो गुप्त सन्देश बेजा था जिसको सिर्फ उसकी माँ ही समझ सकती थी।

Enola-Holmes-Movie-Review-in-Hindi-Language-1

Enola Holmes को याद आता है एक पते के बारे में यहाँ पर उसकी माँ हमेशा खत भेजा करती थी लंदन में तोह एनोला उस पते पर पहुंचती है। वहां पर उसको एक एडिथ नाम की औरत मिलती है जो के बाकी औरतों को मार्शल आर्ट सिखाती थी और एडिथ उसको पहचान लेती है वो एनोला को कहती है के में तुमको पहले से जानती हूँ और तुमको याद भी होगा के मैंने तुमको बचपन में मार्शल आर्ट सिखाया था। वही पर एनोला को एक नाम पता लगता है एल्ली हॉउसमान जब इस नाम की व्याख्या करती है तोह उसको पता चलता है के उसका मतलब है लाइम हाउस लेन जो एक कारखाना था। जब वहां पर पहुंचती है देखती है वहां पर रासायनिक है बंदूक पाउडर है और कुछ विस्फोट भी रखें है। एनोला ये सब देखके महसूस करती है के उसकी माँ के दिमाग में कुछ और ही चल रहा था कोई बड़ी योजना बना रही थी। फिर वो उस कारखाने से निकलती है और उस पर वही कातिल हमला करता है जिसने शुरू में गाडी पर उन दोनों को मारने की कोशिश की थी पर एनोला किसी तरह से उसको चकमा देकर वहां से भाग जाती है।

जब वहां से Enola Holmes जा रही होती है तो वो महसूस करती के राजकुमार बहुत बड़े खतरे में है और वो खुद को नहीं संभाल सकता और उसके घर वालों को उसकी मदद करनी चाहिए फिर वो राजकुमार के महल पहुँचती है वहां पर वो बताती है के मै शर्लाक होल्म्स की सहायक हूँ पर वही पर इंस्पेक्टर लेस्ट्राड भी आ जाता है जो के शर्लाक का बहुत अच्छा दोस्त है फिर उन दोनों में बहंस शुरू हो जाती है के मैं शर्लाक को जियादा जानता हूँ उसकी बहन कहती है के मैं उसे अच्छे से जानती हूँ। टूकेसबुरी के घर वाले दोनों को चले जाने को कहते है वो कहते है के उनको किसी की भी जरुरत नहीं है ना पुलिस की और ना ही किसी के सहायक की। लेस्ट्राड मिक्रॉफ्ट से मिलता है और उसको बताता है के मैं अभी Enola Holmes से मिला था लेकिन उसने अपना नाम कुछ और ही बताया था। मिक्रॉफ्ट लेस्ट्राड से कहता है के मैं तुम्हे मुँह मांगी रकम दूंगा बस तुम मेरी बहन का पता लगाओ के वो कहाँ है।

एनोला अपने कपडे बार बार बदलती रहती है कियों के उसे कोई पकड़ ना सके। तोह वो लड़को के कपड़ो में जंगल में पहुँचती है यहाँ पर उसको एक दरखत पर घर मिलता है वहां उसे जंगल में एक बुढ़िया मिलती है और उसे बताती है के वो टूकेसबुरी की दादी है और वो चाहती के जब एनोला उसके पोते से दोबारा मिले तोह उसको एक सन्देश देदे के उसकी दादी उसको बहुत जियादा प्रेम करती है और वो चाहती है के वो जल्दी घर आजाये। Enola Holmes टूकेसबुरी को ढूंढती ढूंढती एक फूलों के बाजार में पहुंचती है और वहां पर उसको मिलती है। और उसको अपने कमरे में लेजाती है। कमरे में उसे बताती है के एक कातिल है जो तुमको मारना चाहता है और जो तुम्हारे पिता की मौत हुई थी वो भी शायद एक कतल था उनको भी मारने की साजिश की गयी हो। टूकेसबुरी के महल में कोई ऐसा सीक्रेट है जिसके कारन वो तुम्हे मारना चाहते है।

लेकिन उनको जे पता नहीं था के उनके होटल में लेस्ट्राडे उनका इंतज़ार कर रहा होता है फिर पुलिस वाला उनको पकड़ने की कोशिश करता है और एनोला खुद गिरफ्तार हो जाती है और टूकेसबुरी को भगा देती है। लेस्ट्राडे एनोला को मिक्रॉफ्ट के हवाले कर देता है और मिक्रॉफ्ट एनोला को वापिस उसके स्कूल में भेज देता है जैसी उसने योयना बनाई थी के उसे पड़ा लिखा के एक अछि औरत बनाने की। स्कूल में एनोला एडजस्ट नहीं कर पाती वहां के तोर तरीके के कैसे खाना खाना है कैसे कपडे पहनने है कैसे हसना है इन सभी चीज़ो से परेशान होकर रोती रहती थी। फिर एक दिन शर्लाक उसे मिलने के लिए आता है और उसे बताता है के तुमसे इसलिए मिलने आया हूँ के मै सच में तुम्हारा बहुत ध्यान रखता हूँ और मेरे हाथ में सच में परिस्थिति नहीं है। फिर वो एनोला को उसका एक बचपन का खिलौना देता है जो उसको उनकी माँ के सिरहाने के निचे मिला था और साथ में अख़बार देता है। उस खिलोने और अख़बार को लेकर वो अपने कमरे में जाती है और तभी उसका एक पार्सल आता है। पार्सल में देखती है तोह वहां पर टूकेसबुरी छुपा होता है जो के उसे मिलने के लिए आया होता है।

Enola-Holmes-Movie-Review-in-Hindi-Language-2

Enola Holmes अपनी प्रधान अध्यापक को चकमा देकर टूकेसबुरी के साथ भाग जाती है और एनोला रस्ते में फैसला करती है के वो लंदन नहीं जायेंगें तोह टूकेसबुरी उसको पूछता है कियों एनोला उसे बताती है के दरअसल में तुम्हारे अंकल है जो तुम्हे मारना चाहते है। कियों के तुम्हारे पिता और तुमको मारने के बाद सारा पैसा तुम्हारे अंकल को मिलेगा। फिर रात को वो दोनों महल पहुँचते है और वो कातिल फिर उन पर हमला करता है इस बार टूकेसबुरी को वो कातिल मार ही डालता तभी एनोला उस पर अपना मार्शल आर्ट की एक चाल चलती है और उस कातिल को मार देती है और उसको मरने से पहले पूछते है के तुम को किस ने भेजा था हम को मारने के लिए वो कहता इंग्लैंड ने ऐसा कह के कातिल मर जाता है। लेकिन तभी पीछे से एक और गोली चलती है जो के टूकेसबुरी को मार डालती है जिसने वो गोली चलाई थी वो कोई और नहीं बल्कि उसकी खुद दादी थी जो एनोला को जंगल में मिली थी और बाद में बताती है के ये मैंने एक बड़ा फैसला लेते हुए किया है। कियों के टूकेसबुरी के पिता की जो सोच थी वो किसी और पार्टी को वोट देना चाहते थे जिसकी वजह से उसकी दादी नहीं चाहती थी के टूकेसबुरी जिन्दा रहे। लेकिन बाद में पता चलता है टूकेसबुरी ने एक कवच पहन रखा था जिसके कारन गोली उसको मार नहीं पाती और वो बच जाता है। अगले दिन शर्लाक लेस्ट्राडे के पास जाता है और कहता है के टूकेसबुरी की दादी को गिरफ्तार करलो कियों के एक बिल था इंग्लैंड को बदल देगा उसकी सोच को बदल देगा और उसकी दादी नहीं चाहती थी के उसके लोग बदले, इस लिए वो अपने बेटे और पोते को मारना चाहती थी। आगे जाकर लेस्ट्राडे उसकी दादी को गिरफ्तार कर लेता है। अब वोटिंग का दिन आ चूका है अब टूकेसबुरी और उसकी माँ वोटिंग करने के लिए जा रहे होतें है तभी एनोला उसको वहां पर मिलती है और दोनों अपनी भावना एक दूसरे से सांझा करते है और उसके बाद एनोला वहां से चली जाती है।

Enola Holmes को इनाम के पैसे मिले थे कियों के उसने टूकेसबुरी को सही सलामत रखा था और वापिस उसको उसके घर वालो को सौंपा और उसकी जान बचाई और वो एक अछि जगह शिफ्ट हो चुकी है। जब एनोला अपने घर की और जा रही होती है तोह उसे एक अख़बार मिलता है और वो देखती है के उसमे एक गुपत सन्देश था जो की उसकी माँ ने बेजा है। जो एक शाही अकैडमी का एक पता बताती है और वो सोचती है के शाही अकैडमी में सिर्फ मर्द ही जाते है औरतें नहीं तोह समझ जाती है के यह सन्देश शर्लाक ने भेजा है उसकी माँ ने नहीं। एनोला शाही अकैडमी जाती तोह है लेकिन बेस बदल के तां के उसके दोनों भाई उसको पहचान ना पाए। शर्लाक मिक्रॉफ्ट से कहता है के आज से एनोला मेरी जिम्मेदारी है उसका पूरा जो खियाल होगा वो आज से मै रखूँगा और तुम अब इस मामले से दूर ही रहो। शर्लाक समझ तोह चूका था के एनोला को समझ आ गया होगा के यह सन्देश उसकी माँ ने नहीं बल्कि शर्लाक ने बेजा था लेकिन वो इतना जरूर जनता था के उसकी बहन एक बार चाहे लड़का बन के ही सही वो शाही अकैडमी आएगी जरूर तोह उसका भाई थोड़ी जांच पड़ताल करता है और उसको वही खिलौना मिलता है जो के एनोला का था और शर्लाक ने उसे दिया भी था। तोह वह समझ जाता है के एनोला वहां पर आ चुकी है।

Enola Holmes वापिस अपने कमरे में पहुँचती है और उसको उसकी मकान मालकिन बताती है के तुमसे मिलने के लिए कोई आया हुआ है। एनोला अपने कमरे में पहुँच कर देखती है के उसकी माँ वहां पर बैठी हुई थी। उसकी माँ उसको बोलती है की उसके पास जियादा समय नहीं है और उसको जितना जल्दी हो सके वहां से निकलना है। एनोला की माँ यह बोलती है के मै बहुत खुश हूँ के तुमको और शर्लाक को एक साथ देखकर और शर्लाक उसे बहुत प्यार करता है ये भी वो जान चुकी है। उसकी माँ एनोला से माफ़ी मांगती है के वो नहीं चाहती थी के जिस खतरे में उसकी माँ गुस्स रही उस खतरे में उसकी बेटी भी फसे। एनोला ने जैसे टूकेसबुरी और उसके परिवार को बचाया उस से उसकी माँ बहुत गर्व महसूस कर रही थी और उसके बाद उसकी माँ चली जाती है। लेकिन उसकी माँ की असल में कया योयना थी ये बताई नहीं आखिर में लेकिन जितना मै समझ रहा हूँ के वो बिल को पास कराना या फिर कुछ और बड़ी योयना थी इंग्लैंड को बदलने की जिसमे आधा काम एनोला ने खुद ही कर दिया इस के बाद एनोला की कैमरा को बताती है के मै एक जासूस हूँ और मै निर्दोष लोगों को बचाती हूँ। एक और बात इस फिल्म में आपको कहीं पर भी नग्नता ( Nudity ) देखने को नहीं मिलेगा आप अपने पुरे परिवार के साथ इस फिल्म को देख सकते है और यह थी Enola Holmes फिल्म की समीक्षा।

2 thoughts on “Enola Holmes Movie Review in Hindi Language”

Leave a Reply

%d bloggers like this: